WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
You Tube Join Now

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration : परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration : परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन शुरू यदि आप परीक्षा पर चर्चा 2024 के दौरान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिलना चाहते हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है। आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से कैसे मिल सकते हैं? इसकी संपूर्ण जानकारी हम यहाँ पर इस आर्टिकल में बता रहे हैं। इस योजना में विद्यार्थी, अध्यापक और विद्यार्थी के माता पिता कोई भी पार्टिसिपेट कर सकते हैं। परीक्षा पर चर्चा करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है? इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा पर चर्चा 2024 के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने के लिए अलग अलग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये स्टूडेंट को ऑफिसियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in/ppc-2024 पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। ऑनलाइन आवेदन 11 दिसंबर 2023 से शुरू हो चूके हैं। परीक्षा पर चर्चा रजिस्ट्रेशन करने के लिए अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। इससे पूर्व सभी भारतीयों को अपना पंजीकरण अवश्य पूर्ण कर लेना है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है? इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम इस आर्टिकल में नीचे बता रहे हैं।

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration
Pariksha Pe Charcha 2024 Registration

Table of Contents

Pariksha Pe Charcha 2024 Registration

परीक्षा पर चर्चा के लिए विद्यार्थियों से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाए जा रहे हैं। जिसमे से चयनित विधार्थियों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में चर्चा कर सकते है।   परीक्षा पर चर्चा करने का यह 6 वा एडिशन होने वाला है। परीक्षा में चर्चा इवेंट में शामिल होने के लिए कक्षा छ से बारह के विधार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विधार्थियों को इवेंट में शामिल होने के लिए सेल्फी लोगों या टीचर्स लोगों के माध्यम से रजिस्टर करना होगा। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी पोर्टल पर अध्यापक लॉग इन  या पेरेंट्स लॉग इन से भी आवेदन कर सकता है।

इस पोर्टल पर पेरेंट्स सुबह टीचर के लिए भी अलग-अलग कंपटीशन को डिजाइन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले और उसे प्रतियोगिता में जीतने वाले विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी 2024 तक के किया जा सकते हैं।

Pariksha Pe Charcha 2024 Important Date

  • Online Apply Start Date – 11 December 2023
  • Online Apply Last Date- 12 January 2024

Pariksha Pe Charcha 2024 का उद्देश्य

परीक्षा पर चर्चा शुरू करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के तनाव को कम करना है। परीक्षा पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विद्यार्थियों अभिभावक व शिक्षकों के साथ में बातचीत करेंगे। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पर चर्चा कर सकते हैं। विद्यार्थी चर्चा के लिए प्रधानमंत्री से 500 शब्द तक कोई भी सवाल पूछ कर पोर्टल पर सबमिट कर सकते हैं। विद्यार्थी द्वारा सबमिट किए गए प्रश्नों का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दिया जाएगा। इस इवेंट का मुख्य उद्देश्य विधार्थियों के परीक्षा तनाव को कम करना है। विधार्थियों को परीक्षा के लिए मोटिवेट करना है। जिससे विधार्थी बिना परेशानी या तनाव के परीक्षा हॉल में जा सके।

यह भी पढना 

How To Registration Pariksha Pe Charcha

परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन केसे करे ? प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पे चर्चा करने के लिए यंहा आपको सम्पूर्ण प्रक्रिया स्टेप वाइज बताई जा रही है –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट Mygov / innovateindia.mygov.in ओपन कर लेना है।
  • ध्यान दे इस प्रतियोगिता में कक्षा छ से बारह के विधार्थी ही भाग ले सकते है।
  • पोर्टल सबसे पहले लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के लिए यंहा पर आपको चार विकल्प में से किसी एक विकल्प का चयन कर लेना है।
  • लॉग इन चयन करने बाद यंहा ई मेल या मोबाइल एंटर कर उस पर OTP दर्ज कर सबमिट करना है।
  •  फिर इसके बाद वांछित जानकारी सही सही भरनी है।
  • 500 शब्दों तक का कोई मेसेज या प्रश्न लिखना है जिस पर विधार्थी चर्चा चाहता है।
  • इतना सब कुछ करने के बाद सबमिट कर देना है।

Pariksha Pe Charcha Impoirtant Link

Student Login Login Here
School Login Login Here
Teacher Login Login Here
Parent Login Login Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Channel  Click Here
Join Telegram  Click Here

परीक्षा पे चर्चा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की तिथि क्या है ?

    • परीक्षा पर चर्चा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की तिथि 11 दिसंबर से 12 जनवरी 2024 तक है।

परीक्षा पर चर्चा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

परीक्षा की चर्चा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की संपूर्ण प्रक्रिया व डायरेक्ट लिंक ऊपर प्रदान कर दी गई है।

यह भी पढना 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
You Tube Join Now

Leave a Comment