WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
You Tube Join Now

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 : राजस्थान सरकार दे रही सभी बेटियों को 2 लाख रूपए

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 : राजस्थान सरकार दे रही सभी बेटियों को 2 लाख रूपए  दोस्तों इस ब्लॉग पर हम विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में राजस्थान में सभी बेटियों के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना आने वाली है। जिसमें बेटियों के जन्म पर राज्य सरकार द्वारा 2 लाख रूपये की सेविंग बांड के रूप में सहायता राशि दी जायगी। Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 में आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रोसेस व पात्रता सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में दे रहे है। 

Rajasthan LADO Yojna, Rajasthan Lado Protsahan Yojana,  Lado Protsahan Yojana 2024  इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार की लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है। यदि आप भी राजस्थान सरकार की लाडो प्रोत्साहन योजना की सम्पूर्ण जानकारी चाहते है। तो उस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े ।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana
Rajasthan Lado Protsahan Yojana

Table of Contents

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं, और आपके भी घर में एक बेटी है तो राज्य सरकार आपको ₹200000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान करेगी। आपको इसी योजना में आवेदन करने के पश्चात ₹200000 का नगद लाभ प्राप्त हो सकेगा। राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना की घोषणा सर्वप्रथम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राजस्थान में चुनाव से पहले की गई थी। राजस्थान राज्य से पहले यह योजना मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के नाम से जारी की गई है। इस योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई पूर्ण होने तक राज्य सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना के नाम से बेटी के जन्म से लेकर उसकी शादी तक की आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना राजस्थान में जल्द ही शुरू की जाएगी। जैसे ही मंत्रिमंडल का गठन होगा Lado Protsahan Yojana के क्रियान्वन पर कार्य शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी बालिका को छठी कक्षा से लेकर 21 वर्ष की आयु होने तक इस योजना का लाभ दे होगा ।

Must Read Rajasthan Pension Verification 2023 राजस्थान पेंशन वार्षिक भौतिक सत्यापन शुरू

Lado Protsahan Yojana 2024 Benefits

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के माध्यम से लड़कियों को हार्दिक सहायता प्रदान की जाएगी। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को दो लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता विभिन्न चरणों में प्रदान की जाएगी।

शर्त / समय  राशि रूपये 
बालिका द्वारा कक्षा 6 में प्रवेश पर  6000 रुपए
कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 रुपए
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 10000 रुपए
कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर 12000 रुपए
कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 14000 रुपए
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष  50000 रुपए
21 वर्ष की उम्र एक लाख रूपये 

ALSO READ Caller Name Announcer आपका स्मार्टफोन बताया कि किसका कॉल या मैसेज आ रहा

Lado Protsahan Yojana 2024 Eligibility

लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सहायता राशि बैंक अकाउंट में डाली जाएगी राज्य सरकार किस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षित करने में उन्हें बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है इस सहायता राशि के प्राप्त करने से राज्य के करीब भर में बालिकाओं का पालन पोषण व शिक्षा अच्छे से प्राप्त हो सकेगी

  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान का विवासी होना अनिवार्य है। 
  • लाभार्थी का नाम जन आधार कार्ड व आधार कार्ड होना अनिवय है।
  • बैंक खाता संख्या।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ बालिका के जन्म पर दिया जाएगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना की लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं हम आपके यहां पर लाडो प्रोत्साहन योजना व अन्य योजनाओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी से निरंतर अवगत करवाते रहेंगे

 

Telegram by Satyam Gajjar - LottieFilesJOIN TELEGRAM  Whatsapp App Communication - Free GIF on Pixabay - Pixabay

 

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
You Tube Join Now

Leave a Comment